nihari panchayat

(मनमोहन वशिष्ठ) विकास खंड धर्मपुर के अंतर्गत आने वाली निर्मल ग्राम पंचायत नाहरी मे रविवार को आयोजित ग्रामसभा मे लाखों की विकास कार्यो की योजनाओ के लिए शेल्फ तैयार किया गया। ग्रामसभा की अध्यक्षता पंचायत प्रधान कुसुम गुप्ता और उप-प्रधान मनमोहन वशिष्ठ ने की। वर्ष की पहली ग्राम सभा मे पंचायत मे कोरम पूरा होने से विकास कार्यों की गति को भी उर्जा मिलेगी। बैठक मे पंचायत प्रतिनिधियों ने ग्रामीणों से आह्वान किया, कि पंचायत क्षेत्र मे और अपने घरों के आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखे। ग्रामीणों ने भी अपने गाँव मे विकास कार्यों के लिए पंचायत के समक्ष मांगो को रखा और ज्वलंत समस्याओं के समाधान के लिए भी मांग उठाई, जिस पर पंचायत प्रतिनिधियों ने शीघ्र निराकरण करने का आश्वासन दिया।

पंचायत प्रतिनिधियों ने लोगों को बताया कि गाँव मे वाटरशेड योजना के तहत जल संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है जिसका लाभ पंचायत के लगभग सभी गाँव को मिलेगा। ग्रामसभा मे रेन हार्वेस्टिंग टैंक बना कर जल संरक्षण करने के लिए भी लोगों से पंचायत प्रतिनिधियों ने आग्रह किया।सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ के बारे मे ग्रामीणों को अवगत करवाया गया, तथा उसका लाभ उठाने के लिये लोगों को बताया गया। सौर लाइटों को पंचायत क्षेत्र के प्रत्येक गाँव मे लगाने के लिए भी ग्रामसभा मे प्रस्ताव पास किया गया।

ग्रामसभा मे युवक मंडल मध्याना के प्रधान मोहनलाल शर्मा ने भी अपने मंडल की ओर से विभिन्न विकास कार्यों को करवाने के लिए मांगपत्र ग्रामसभा के समक्ष रखा।