Search
Thursday 23 November 2017
  • :
  • :

कौशल विकास भत्ते के लिए शिमला जिला में 160 आवेदन स्वीकृत- उपायुक्त

शिमला: जिला शिमला में शिक्षत बेरोज़गारों के लिए चलाइ जा रही कौशल विकास भत्ता योजना अब जोर पकड़ने लगी है । शिमला जिला में अभी तक पात्र 160 शिक्षित बेरोज़गार युवाओं के मामले श्रम एवं रोजगार कार्यालय द्वारा स्वीकृत किए जा चुके है । इन 160 युवाओं को 1000 रू. प्रति आवेदक की दर से प्रति माह कौशल विकास भत्ता दिया जा रहा है ।

उपायुक्त शिमला दिनेश मल्होत्रा ने कहा कि शिमला जिला में 15 आइ.टी.आइ., बहुतकनीकी संस्थान व कैटरिंग सस्थानों में विधार्थियों को तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है । उन्होंने कहा कि इन औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान, बहुतकनीकी और व्यवसायिक संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे विधार्थी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं । इस योजना के तहत आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष, शैक्षिणक योग्यता 10वीं पास और पारिवारिक वार्षिक आय 2 लाख रू. से कम होनी चाहिए ।

उन्होंने बताया कि 50 प्रतिशत अस्थार्इ विकलांगों को 1500 रू. माह की दर से कौशल विकास भत्ता उपलब्ध करवाया जाता है । कौशल विकास भत्ता शिक्षित बेरोजगार युवाओं को कौशल बढ़ाने के लिए दिया जाता है । उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि किसी भी तकनीकी या व्यवसायिक संस्थान से जुड़ कर अपने कौशल की वृद्धि करें और इस योजना का लाभ उठाएं । योजना की अधिक जानकारी के लिए नजदीकी रोजगार कार्यालय या श्रम एवं रोजगार निदेशालय के 01772624209 पर सम्पर्क किया जा सकता है।



Rahul Bhandari is Editor of TheNewsHimachal and has been part of the digital world for last eight years.